in

माँ कमरे में बैठकर अपने सामने बेटी की शादी की पहली रात मनवाती है, यहां की ये रस्म जानकर चौंक जायेंगे

शादी भारत में एक शुद्ध रीति रिवाजों के तहत सात जन्मों का रिश्ता माना जाता है। जिसमें लड़की और लड़का एक दूसरे कि हर दुख सुख में साथ निभाने का वचन देते हैं। पति पत्नी का एक ऐसा रिश्ता होता है जिसमें सबसे ज्यादा प्यार तो लड़ाई भी समय समय पर होता रहता है।इस रिश्ते में झगड़े को दोनों के बीच के प्यार में इजाफा माना जाता है। वैसे तो इस संबंध को स्थापित करने में कई रीति रिवाजों का पालन करना होता है। इससे सिर्फ एक लडके और लड़की को ही नहीं जोड़ता बल्कि एक शादी दो परिवार को जोड़ता है। सम्बन्ध  की कहानी जहां दोनों जोड़े कहने तक से शर्माते है तो वहीं कुछ ऐसे देश भी है जहां परंपराओं की रीति रिवाज के अनुसार बेटी को अपने पति से अपनी मां के सामने संबंध बनने पड़ते हैं। मुझे पता है आप जरुर सोच रहे होंगे कि आखिर ऐसा भी होता है क्या। तो आपको बता दें जी हां ये सच है। कुछ ऐसे ही और भी नियम है जिसे सुनकर आपके होश उड़ जायेंगे।

1) भारत में शादी के रस्म।

 

जहां भारत की आबादी दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी देश है। लड़कियों को भारत में लक्ष्मी का रूप माना जाता है। देवियों की तरह पूजे जाने वाली महिलाएं शादी के बाद घरेलू काम के लिए जिम्मेदार होती है। जूता छिपाई ओर कई तरह के रस्म भारतीय समाज में देखने को मिलते है। शादी दो दिलों को एक कर देता है और सात जन्मों तक इसे अटूट रिश्ता माना जाता है।

2) फ्रांस में शादी के रस्म।

 

जबकि हम भारतीय समाज की संस्कृति को पूरी दुनिया सर्वोपरि मानती है। ऐसे में हम आपको बताते है फ्रांस के शादी की वो रस्में जिसे सुनकर आपकी हंसी नहीं रुक पाएगी। फ्रांस के चारिवरी समुदाय में शादी की पहली रात को लोग बर्तन पीटकर पूरे समाज में उत्पात मचाते है।बताया ये भी जाता है कि पहली रात को दम्पत्ति को ग्रीस से नहलाकर उसका मुंह काला कर दिया जाता है। जो इस जोड़े के प्यार की जीवन सीमा को बढ़ाता है।

3) रोमानिया का ये रस्म!

 

रोमानिया देश की इस रसम कुछ अजीब है जिसमें शादी करने वाले लड़के रिश्तेदार और दोस्त ही मिलकर बंदूर के इशारे पर होने वाली पत्नी को ही किडनैप कर लेते है। ऐसा रस्म किसी को पहली बार सुनना चौका देगा और इस रस्म के पीछे का लॉजिक जानना हर कोई चाहता है। इस रस्म को ब्राइड नैपिंग कहा जाता है।

भले ही कहा जाता है कि एक अच्छे बच्चे को अपने मां बाप को हर चीज की जानकारी देनी चाहिए मगर जब बच्चे बड़े हो जाते है तो वो ही अपने मां बाप को सिखाने लगते है। भले ही कुछ भी हो मागर शादी एक ऐसा बंधन है जिसमें सिर्फ एक लड़का और लड़की अपनी रात गुजारता है जिससे एक दूसरे की करीबियां बढ़ती है। मकर कोलंबिया में एक रस्म है जिसे सुनकर किसी के भी होश उड़ जाएंगे।लड़की को अपनी पहली रात मां के सामने अपने जीवनसाथी के साथ संबंध बनाना होता है। कोलंबिया में काली नाम का एक जगह है जहां शादी शुदा जोड़े को अपनी सम्बन्ध मनाने के लिए जाते है। वहां लड़की की मां पहले से बैठी होती है और उनके सामने लड़की को निर्वस्त्र संबंध बनाना पड़ता है। इस रस्म को पढ़कर आपके होश उड़ गए होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

यें 9 तस्वीरें जिसे देखकर आपको किस्मत पर हो जायेगा यकीन..

मेरे 12 साल की सेक्स लाइफ खत्म हो गयी जब मैंने इंदिरा गाँधी को किसी दुसरे के साथ देखा :एम ओ मथाई