in

पेट्रोल-डीजल को लेकर मोदी सरकार का बड़ा फैसला, ख़ुशी से झूमे लोग, कांग्रेस की हालत खराब !

नई दिल्ली : पेट्रोल और डीजल की बढ़ी कीमतों से सारा देश काफी परेशान है. मोदी सरकार ने कांग्रेस द्वारा इस पर दी जाने वाली सब्सिडी बंद की हुई है, साथ ही अमेरिका में तूफ़ान और बाढ़ की वजह से तेल उत्पादन में कमी आने के कारण भी इसके भाव काफी बढे हुए हैं. लेकिन अब मोदी सरकार ने पेट्रोल-डीजल को लेकर एक खुशखबरी दी है. हालांकि इस खबर से विपक्ष जरूर निराश हो गया है.

Image result for modi

पेट्रोल और डीजल की बेतहाशा बढ़ी कीमतों से आम आदमी को जल्द राहत मिलने वाली है. पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने मंगलवार को कहा कि पेट्रोल, डीजल के दाम अगले महीने दिवाली तक कम हो जाएंगे. पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के दायरे में लाने से दाम काफी कम हो जाएंगे और आम जनता को इससे फायदा होगा. इस बारे में सरकार में चर्चा शुरू हो गयी है, जल्द ही इसे जीएसटी के दायरे में लाया जा सकता है.

Image result for dharmendra pradhan

यूएस में बाढ़ की वजह से बिगड़े हालात !
मंगलवार को प्रधान ने कहा कि अमेरिका में बाढ़ की वजह से तेल उत्पादन में 13 फीसदी की कमी आई है. इसकी वजह से रिफाइनरी तेल के दाम मजबूत हुए हैं. उन्होंने कहा कि दिवाली तक पेट्रोल-डीजल के दाम कम हो जाएंगे.

तेल कंपनियों को नहीं दिया जा रहा ज्यादा मार्जिन !
तेल कंपनियों को ज्यादा मार्जिन दिए जाने के आरोप पर उन्होंने स्पष्ट किया कि तेल कंपनियों का संचालन सरकार कर रही है और हर चीज बिल्कुल साफ है. उन्होंने कहा कि तेल कंपनियों को ज्यादा मार्जिन नहीं दिया जा रहा है. उन्होंने इसे विपक्ष का झूठा आरोप बताया जोकि निराधार है.

बात दें कि पेट्रोल-डीजल के बढे दामों के लिए दो चीजों को जिम्मेदार माना जा रहा है. पहला तो अमेरिका में आये तूफ़ान की वजह से तेल उत्पादन कम हुआ है. दूसरा सरकार ने कांग्रेस की तर्ज पर सब्सिडी में पैसे लुटाना बंद किया हुआ है. पेट्रोल-डीजल पर फिलहाल काफी ज्यादा एक्साइस ड्यूटी लगती है, जिससे सरकार को देश हित की योजनाएं चलाने में मदद मिलती है.

हालांकि देश की जनता पेट्रोल के बढे दामों को लेकर कुछ ज्यादा ही परेशान है, ऐसे में सरकार अब इसे जीएसटी के दायरे में लाने पर विचार कर रही है. पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के मुताबिक़ दिवाली से पहले पेट्रोल-डीजल की कीमतें वापस कम हो जाएंगी.

वहीँ पेट्रोल-डीजल के दामों के कम होने की खबर से विपक्ष के चेहरे पर मायूसी चा गयी है क्योंकि गुजरात चुनाव के दौरान कुछ ही मुद्दे तो मिले थे मोदी पर कीचड उछालने के लिए. उनमे से एक मुद्दा हाथ से निकल गया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

बीती रात पीएम मोदी ने की थी अजीत डोभाल और रॉ चीफ से मीटिंग जिसमें पता चला है कि रोहिंग्या मुसलमान नही बल्कि..

वीडियो : पश्चिम बंगाल में दहाड़े संबित पात्रा, हिल उठी ममता की कुर्सी, सबसे बड़ा धमाकेदार भाषण !!