in

पाकिस्तान के परमाणु हथियार कभी भी परमाणु युद्ध छेड़ सकते हैं : अमेरिका

Washington: पाकिस्तान के परमाणु हथियार न सिर्फ क्षेत्र की सुरक्षा के लिए खतरा हैं बल्कि इससे लड़ाई परमाणु युद्ध के स्तर तक भी जा सकता है। यह बात अमेरिकी थिंक-टैंक ने अपनी एक रिपोर्ट में कही है।

अटलांटिक काउंसिल ने अपनी रिपोर्ट ‘एशिया इन सेकंड न्यूक्लियर ऐज’ में कहा है कि ऐसा लगता है कि पाकिस्तान ने अभी तक अपनी परमाणु हथियार योजना का संचालन शुरू नहीं किया है।

इस महीने जारी रिपोर्ट में संस्था ने कहा, ‘पाकिस्तान का परमाणु हथियार कार्यक्रम रक्षा और सुरक्षा के कारणों से खतरनाक तो है ही और इसलिए भी खतरनाक है कि वह एक सामान्य लड़ाई को परमाणु युद्ध बनाने का सबसे सटीक रास्ता है।’ रिपोर्ट में कहा गया है कि क्षेत्र को सबसे बड़ा खतरा बड़े अत्याधुनिक और विभिन्न परमाणु हथियारों से नहीं है बल्कि यह खतरा उनकी सुरक्षा कर रहे संस्थानों की स्थिरता को लेकर है और भविष्य में पाकिस्तान की स्थिरता का अनुमान लगाना आसान नहीं है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले चार दशकों में आतंकवाद के जरिए अफगानिस्तान और भारत में अशांति फैलाने की पाकिस्तान के प्रयासों से उसे भी तगड़ा झटका लगा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि हमले पाकिस्तान के राज्यों और सिविल सोसायटी को लक्ष्य बनाकर भी किए गए हैं। कुछ हमले संवेदनशील सैन्य अड्डों पर हुए हैं जहां संभवतः पाकिस्तान के परमाणु हथियार रखे हुए हैं। ये हमले पाकिस्तान के ही लोगों की मदद से हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इन्हें चाहिए कश्मीर, खुद को संभाल नहीं पा रहा ना’पाक’ मुल्क, 95 पुलिसकर्मी घायल, दो की मौत

भांजे से फोटो खिंचवा रही थी, अचानक बोली, दरवाजा बंद करो, कुछ और भी दिखाती हूं, उसके बाद…