in

कंधे पर पत्नी की लाश ढोने वाले दाना मांझी की पलट गई किस्मत, अब है नया घर, गाड़ी और नई बीवी

New Delhi: पिछले साल सुर्खियों में रहने वाले ओडिशा के दाना मांझी तो आपको याद होंगे। जी हां, वहीं दाना मांझी, जिन्होंने अपने कंधों पर पत्नी की लाश को 10 किलोमीटर तक ढोया था।

उस वक्त दाना मांझी के पास गाड़ी वालों को देने के लिए पैसा नहीं था, लेकिन एक साल बाद उनकी किस्मत पूरी तरह पलट गई है।

दरअसल, पिछले साल दाना मांझी की कहानी न सिर्फ भारत बल्कि विदेशों में भी खूब चर्चित रही। बहरीन के पीएम समेत कई अंतरराष्ट्रीय हस्तियों के कारण दाना मांझी की जिंदगी आज पूरी तरह बदल गई है। दाना मांझी ने न सिर्फ अपना नया घर खरीदा है, बल्कि फिर से शादी भी कर ली है। दाना मांझी ने मंगलवार को ही कालाहांडी जिले के भवानीपाटा से अपने लिए होंडा की एक नई बाइक भी खरीदी है। इस बाइक की कीमत  65 हजार रुपए है। बाइक खरीदने के बाद वो खुद इसे चलाकर अपने घर भी पहुंचे।

दाना मांझी ने उसी रोड पर अपनी नई बाइक से सफर किया, जहां पिछले साल अगस्त में गरीब मांझी अपनी बेटी के साथ पैदल कंधे पर अपनी पत्नी अमांग देई का कपड़े में लिपटा शव लेकर पैदल 10 किलोमीटर चलकर घर आया था। उस समय दाना मांझी के पास गाड़ी वालों को देने के लिए पैसे नहीं थे। जिस जिला अस्पताल में देई का इलाज चल रहा था, वहां पर कोई एम्बुलेंस की सुविधा नहीं थी। इस तस्वीर के सामने आने के बाद पूरी दुनिया उसे देखकर सन्न रह गई थी।

यहां बता दें कि मांझी को बहरीन के प्रधानमंत्री प्रिंस खलीफा बिन सलमान अल-खलीफा की तरफ से 9 लाख रुपये दिए गए। अन्य लोगों और संगठनों ने भी मांझी की ओर मदद का हाथ बढ़ाया। जिस मांझी के पास एक बैंक अकाउंट तक नहीं था उसके पास आज काफी पैसे फिक्स्ड डिपॉजिट में रखे हैं जो पांच साल बाद मैच्योर होंगे।

एक शिक्षण संस्थान की तरफ से मुफ्त पढ़ाई के ऑफर के बाद मांझी की तीनों बेटियां भुवनेश्वर के रिसिडेंशियल स्कूल में पढ़ रही हैं। इस दौरान दाना मांझी ने दोबारा शादी कर ली। मांझी की नई पत्नी का नाम है अलामति देई है। उनकी पत्नी इस समय गर्भवती है। यहां तक कि जिस प्रशासन पर अक्सर लोग अनदेखी का आरोप लगाते हैं उसकी तरफ से भी मदद का हाथ बढ़ा और मांझी को प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत घर का आवंटन किया गया। इस वक्त घर का निर्माण चल रहा है और मांझी आंगनवाड़ी विलेज सेंटर में रह रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अभी-अभी -रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने सुनाया पहला दमदार फैसला,सेना चीफ बिपिन रावत भी हुए हैरान

19 साल की लड़की ने बेचा अपना कुंवारापन.. ऐसे शख्स ने खरीदा जिससे उम्मीद ही नहीं थी