in

Video : कभी अपनी नज़रो के सामने आसमान से बिजली गिरते देखा है ? अब तक 30 लाख लोग देख चुके हैं।

कुदरत – प्रकृति में कई प्रकार के अतबुद्ध खेल दिखाती है। कुदरत का करिश्मा आज तक कोई नही समझ पाया। प्रकृति कई बात ऐसे करिश्माई खेल दिखाती है कि जब तक हम उसे अपनी आँखों से ना देख ले उसपर यकीन करना कठिन सा लगता है। लेकिन जब एक उस को अपनी आँखों से देख लेते हैं तब हम लोगो को यकीन होता है कि हम सब इस धरती में खिलौना मात्र हैं। कुदरत कभी तो धरती के लिए शानदार रंग दिखाती है। लेकिन कभी कभी प्रकृति की मार बहुत ही खतरनाक साबित होती है।म प्रकृति के लिए एक कठपुतली के समान है वह हमको अपने हिसाब से नचा सकती है।

क्योकि हम जो भी है जैसे भी है यह प्रकृति की ही देंन है। कुदरत कभी गलत नही होति लेकिन हम अपनी गलतियों के कारण उससे खिलवाड़ करके प्रकर्ति को कठपुतली बनाने की सोच रहें है। लेकिन यह सबसे से दुखद है। हमें प्रकर्ति की बचाव के बारे में सोचना पड़ेगा । जब भी प्रकृति यानि की कुदरत कहर बरपाने वे आजाती है तो हम सिर्फ मूक प्राणी बनकर रह जाते हैं क्योंकि प्रकृति के आगे हमारा बस नही चलता।

कुदरत सचमुच में अतबुद्ध है। इस दुनिया में जीवन यापन करने वाले या फिर मौजूद अलग अलग घटनाएं, रूप, रंग , अलग अलग सोच, अलग भावनाएं। सब किस प्रकृति का ही देंन है। लेकिन इसे खुशहाल बनाए इसके जिम्मदारी हमारी होती है। कुदरत ने सब कुछ व्यवस्थित ढंग से दी थी लेकिन इंसानो ने अपने फायदे के लिए इसके साथ खिलवाड़ करना शुरू कर दिया। पेड़ काट दिये, तमान फैक्ट्री से वायु प्रदूषण, जल प्रदूषण फैला के वतावरण का नाश कर दिया।

इंसान जानता भी है कि पेड़ो के बिना जीवन असम्भव है लेकिन आधुनिक युग में सब इकको बर्बाद कर रहे है। धृतिबक तापमान लगातार बढ़ रहा है जिस वजह से ग्लेशियर पिघल रहे हैं। बिना पेड़ो की मिट्टी की पकड़ कमजोर हो रही है जिस वजह से आपदा आरही है। इसका जिम्मेदार कौन है कुदरत ? नही इसके जिम्मेदार हम हैं। हम इसे बचाने के बजाये और ज्यादा बिगाड़ रहे हैं।

प्रकृति के एक करिश्मे में शमील है आकाशीय बिजली। यह बिजली इतनी खतरनाक होती है कि इसके सामने कोई भी शक्ति नही टिक पाती। यह धरती फाड़ के भी अपना रास्ता बना लेती है। बादल फटना जैसी भयंकर कहर इसी का ही सबसे बड़ा कारण है। कुछ लोग इस को बहुत ही हलके में ले लेते हैं और नज़रंदाज़ कर देते हैं।

लेकिन सच्चाई कुछ और ही है यह बिजली जहाँ भी गिरती है वहां पर किसी भी चीज़ का नामोनिशान मिटा देती है। यह बिजली बादलों के दबाव के कारण उत्त्पन्न होती है। यह बिजली चमकती तो ऊँचे आकाश में है इसका उजाला आँखे बंद करवा देता है।जो की दिखने में तो शानदार और रोमांचित लगती है लेकिन जब यह कहर बरपाने पे आती है तो इसके आगे किसी का बस नही चलता।

जहाँ पर गिरती है सब बर्बाद कर देती है। हम आपको एक वीडियो क्लिप दिखाने जारहे हैं। अलग अलग जगह पर गिरती हुई बिजली की घटनाओं को देखकर आपको रोमांच के साथ दर भी लगेगा। इस वीडियो को अलग लग चैनल ओर करीब 30 लाख लोग देख चुके हैं।

देखें वीडियो क्लिप।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

देखें वीडियो आश्चर्यजनक परन्तु सत्य, एक साथ किया अपनी 13 बीबियों को गर्भवती कर बनाया विश्व रिकॉर्ड

छात्रों को ले जाती थी अकेले में, फिर यह महिला टीचर करती थी ऐसा घिनौना काम