in

इस देश में आज भी चलती है राम नाम की मुद्रा नाम जानकर आपके उड़ जायंगे होश देखें –

मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम का नाम भारत की सभ्यता में रचा-बसा हुआ है। यहां अक्सर राम राज्य की बात भी होती है। भगवान राम और उनका जन्म स्थान अयोध्या है ।औऱ यहां का राजनीति का भी विषय है। यहां की अधिसंख्य जनता भगवान राम को अराध्य मानती है ।और उनके दिलों में भगवान राम निवास करते हैं। भारतीय मुद्रा यानी रुपयों पर अशोक स्तंभ और आजादी की लड़ाई के महानायक महात्मा गांधी को तो जगह मिली, लेकिन भगवान इस रेस में पीछे रह गए। भारत में भले ही भगवान राम को नोटों पर जगह न मिली हो,। लेकिन दुनिया में एक देश ऐसा भी है जहां राम नाम की मुद्रा चलती है।

‘राम’ नाम की इस मुद्रा में चमकदार रंगों का इस्तेमाल किया गया है। राम मुद्रा के एक, पांच और दस के नोट उपलब्ध हैं। इन नोटों पर मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की फोटो भी लगी है। नोटों पर राम राज्य मुद्रा भी लिखा हुआ है। इस मुद्रा पर कामधेनु गाय के साथ-साथ कल्पवृक्ष की तस्वीर भी बनी है। बता दें कि अमेरिका के 35 शहरों में राम नाम के बांड चलते हैं।

यहां ‘राम’ मुद्रा का उपयोग कानून का उल्लंघन नहीं हैं। नीदरलैंड की डच दुकानों में एक ‘राम’ के बदले दस यूरो मिल सकते हैं। इस वक्त लगभग एक लाख ‘राम’ नोट चल रहे हैं। लोग इसे बैंक में जाकर भुना भी सकते हैं। नीदरलैंड्स में सैंकड़ों दुकानों और गांवों व शहरों में 10 यूरो प्रति ‘राम’ पर यह मुद्रा चल रही है। इस मुद्रा के नोट 1 राम, 5 राम और 10 राम के रूप में छपी है।

इन्दिरा गाँधी ने लूटा था इस महल से बेशकीमती खजाना ,ट्रको में पंहुचा सोना ,पूरा देश था भ्रम में

दुनिया देती थी जिसके प्यार की मिशाल वो था हवस का भूखा इसी के चलते उसने अपनी सगी बेटी के साथ भी