in ,

सालों से छिपा था ये रहस्यमयी राज, अचानक एक गधे के गड्ढे में गिरने के कारण आया सामने

इस दुनिया में कही न कही खुदाई के दौरान रहस्यमयी चीजें सामने आती रहती है.इसी तरह से आपने इजिप्ट के पिरामिड्स के बारे में तो सुना ही होगा जहां की ममीज और मकबरे काफी प्रसिद्ध है, लेकिन हम बात कर रहे हैं एक ऐसी खोज के बारे में जो कि एक गधे के द्वारा की गई थी.

दरअसल लोगों के मुताबिक बताया जाता है कि एक दिन की बात है जब एक गधा अचानक गढ्ढें मेंं गिर गया, लेकिन उसके मालिक ने गढ्ढा खोदकर उसे निकालने की सोची तो उसने अन्दर देखा तो उसमे एक रहस्यमयी दुनिया छुपी हुई थी.कहा जाता है वह एक मकबरा था जिसकी कहानी काफी दिलचस्प है।

कोम एल शोकाफा नाम का यह मकबरा जो कि पहले हमेशा के लिए जमीन में खो चुका था, इस मकबरे के पिलर्स पर कई तरह की नक्काशी की हुई थी और इस मकबरे की खोज करने वाले शख्स का नाम ईएस-सईद एली जिबाराह था. जिसने इसकी खोज करके म्यूजियम को बताया कि कैसे उसे एक गढ्ढे की खुदाई करने के दौरान एक छेद दिखाई दिया और फिर अन्दर झांकने के बाद उसे ये मकबरा मिला।

आर्कियोलॉजिस्ट्स ने 1990 में इस मकबरे की सच्चाई जानने के लिए खोज जारी की और पता चला कि यह मकबरा ग्रेको-रोमन दौर का सबसे बड़ा कब्रिस्तान था। इस मकबरे में सिर्फ एक ही परिवार के लोगों की बॉडीज दफनाई जाती थी, लेकिन धीरे-धीरे यहां कई लोगों की बॉडीज दफन की जाने लगी, हैरानी की बात तो यह है कि यहां दफनाई गई बॉडीज आज भी काफी अच्छी हालत में मौजूद थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

सरकार GST,में कर सकती है ऐसा बदलाव कि नहीं रहेगा लोगों की खुशी का ठिकाना !

कुश्ती के मैदान में पीएम मोदी के भाई को देखकर पहले तो लोग चौंक गए लेकिन बाद में हुआ कुछ ऐसा