in

दुश्मन की मिसाइल नहीं आएगी काम, भारतीय सीमा में घुसते ही मार गिराएंगे भारत के ये डिफेंस सिस्टम

New Delhi: Pakistan से घुसपैठ की बढ़ती घटनाओं और लगातार सीजफायर का उल्लंघन किया जाना अब आम आम बात हो गई। बीच-बीच में Pakistani हुक्मरान भारत को अपने Nuclear हथियारों की धौंस दिखाने से भी पीछे नहीं हटते। ऐसे में भारतीय वायुसेना एक बहुत बड़ा कदम उठाने जा रह

दरअसल, देश की राजधानी Delhi को हवाई हमलों से बचाने के लिए भारतीय वायुसेना Air defence system को जल्द लागू करने जा रही है। इस डिफेंस सिस्टम के जरिए दुश्मन के किसी भी Aircraft, Drone और Helicopter और Cruise Missiles को भी मार गिराया जा सकेगा।

बताया जा रहा है कि Defence Ministry जल्द ही इस संबंध में डिफेंस एक्वेजिशन काउंसिल के पास जल्द प्रस्ताव भेजने वाला है। Air Defence System के तहत पहले Cruise missiles को 25 किमी की दूरी पर रोकने की कोशिश होगी। अगर ये कोशिश विफल हो गई तो उन्हें 5 से 6 किमी के दायरे में रोकने की दोबारा कोशिश होगी। बताया जा रहा है कि Air Defence System को राष्ट्रपति भवन और संसद जैसे Important ठिकानों पर लगाया जाएगा।

आपको बता दें कि भारत के पास पहले से Air Defence System के रूप में आकाश मिसाइलें हैं, लेकिन कुछ तकनीकी कारणों के चलते इन्हें अभी लगाया नहीं जा रहा है। DRDO के वैज्ञानिक इस समय ऐसी तकनीक के विकास की कोशिश में जुटे हैं, जिसके जरिए 6 KM से भी कम दूरी पर किसी भी मिसाइल हमले को नाकाम किया जा सके।

रक्षा जानकारों की मानें तो आने वाले समय में ऐसे Air Defence System देश के दूसरे महत्वपूर्ण शहरों में भी लगाए जाएंगे, ताकि दुश्मन की मिसाइलों और Air Attack को नाकाम किया जा सके। हाल ही में सरकार ने रूस के साथ S-400 Anti missile system को लेकर डील की थी, जिसके तहत दूसरे शहरों में भी ऐसे Air Defence system लगाए जाएंगे। आपको बता दें कि रूस के S-400 Anti missile system 400 KM की दायरे में ही किसी भी मिसाइल या एयरक्राफ्ट को भांपकर जवाबी हमला कर देती है। IAF हाल ही में इस Anti missile system का trail कर चुका है।

आपको बता दें कि भारत खुद स्वदेशी Bailistic Missile Defence system पर काम कर रहा है और इस प्रोजेक्ट को नाम दिया गया है Shield। इस प्रोजेक्ट के तहत भारतीय वैज्ञानिक Delhi और Mumbai को हर हमले से बचाने की तैयारी की जा रही है। DRDO के वैज्ञानिक Shield प्रोजेक्ट के तहत लंबी दूरी से लांच की जाने वाली बैलिस्टिक मिसाइलों को अलग-अलग ऊंचाई के हिसाब से भांपने और उसे मार गिराने पर काम कर रहे हैं।

यहां ये भी बता दें कि भारत पहले ही पाकिस्तान से सटी सीमा पर ऐसा Air Defence system लगा चुका है। इस Air defence system का नाम है Spyder। इस्राइल द्वारा तैयार किए गए इस Air defence system की खासियत ये है कि भारतीय सीमा पार करते ही दुश्मन के aircraft, cruise missile, servilance plane या फिर drone का पता लगाकर उसे मार गिराएगा। वहीं NDA सरकार ने 18000 करोड़ रुपये के MR-SAM मिसाइल खरीदने वाले प्रोजेक्ट को भी मंजूरी दी है। इसके अलावा जवानों के कंधों पर चलाए जाने वाले तीन तरह के Air defence system को खरीदने की मंजूरी मिली है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

आरक्षण आंदोलन की आड़ में हार्दिक ने बनाई करोड़ों की संपत्ति, अपने ही लोगों को ठगा

पीएम मोदी को लेकर हुई भविष्यवाणी, 2019 में नही रहेंगे प्रधानमंत्री आखिर, जानिए क्या है मामला !